August 12, 2020

Real News Bihar – Today Breaking News

Aaj Ki Taja Khabar, Samachar

बाढ़ से निपटने के लिए NDRF की 16 टीमें बिहार के विभिन्न जिलों में तैनात

बाढ़ से निपटने के लिए 9वीं वाहिनी एनडीआरएफ बिहटा, पटना की 16 टीमों को बिहार राज्य के अलग-अलग जिलों में तैनात किया गया है। कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि बिहार राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के माँग पर तथा बल मुख्यालय एनडीआरएफ नई दिल्ली की सहमति से 9वीं वाहिनी एनडीआरएफ की कुल 16 टीमों को बिहार राज्य के 11 जिलों- पश्चिम चम्पारण (बेतिया), पूर्वी चम्पारण (मोतिहारी), गोपालगंज, कटिहार, अररिया, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, मधुबनी तथा सारण जिलों में तैनात किया गया है।

गोपालगंज जिला में एनडीआरएफ की 03 टीमें, बेतिया, मोतिहारी एवं सारण में 02-02 टीमें तथा बाकी अन्य जिलों में 01-01 टीम तैनात की गई है। सभी टीमें अत्याधुनिक बाढ़ बचाव उपकरण, कटिंग टूल्स व उपकरण, संचार उपकरण, मेडिकल फर्स्ट रेस्पांडर किट, डीप डाइविंग सेट, इनफ्लैटेबल लाइटिंग टावर आदि से लैस है। टीमों में कुशल गोताखोर, तैराक और मेडिकल स्टाफ मौजूद है जो कि बाढ़ आपदा के दौरान राहत व बचाव कार्य में लोगों को हर सम्भव मदद पहुँचाने में सक्षम एवं तत्पर हैं।

कमान्डेंट विजय सिन्हा ने कहा इस वर्ष कि बाढ़ राहत एवं बचाव ऑपेरशन के दौरान एनडीआरएफ के हमारे बचावकर्मी कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के सुरक्षात्मक दिशा-निर्देश और प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कर रहे हैं तथा समुदाय के लोगों को भी कोविड-19 से सुरक्षात्मक उपायों को पालन करने के लिए जागरूक एवं प्रोत्साहित कर रहे हैं।

कोरोना वायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए एनडीआरएफ के कार्मिकों को पी०पी०ई०, मास्क, फेस शील्ड, फैब्रिकेटेड फेस हुड कवर, सेनेटाइजर, हैंड वाश, सोडियम हाइपोक्लोराइट आदि दिया गया है। एनडीआरएफ के प्रभारी अधिकारी और टीम कमांडर्स तैनाती वाले जिलों में जिला प्रशासन से कुशल समन्वय व तालमेल स्थापित कर बाढ़ प्रभावित इलाके में निरन्तर रैकी कर रहे हैं ताकि आवश्यकतानुसार जरूरतमंद लोगों को तुरन्त मदद पहुँचाया जा सके।