February 26, 2021

Real News Bihar – Today Breaking News

Aaj Ki Taja Khabar, Samachar

65वीं वाहिनीं एसएसबी के 30 प्रशिक्षुओं ने भाग लिया।65वीं वाहिनी एसएसबी के कार्यवाहक कमांडेंट अरविंद कुमार चौधरी के द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया।

 

 

पश्चिम चंपारण: 65वीं वाहिनीं सशस्त्र सीमा बल बेतिया बगहा के जवानों को भारतीय संविधान एवं इसमें समाहित तत्वों के प्रति जागरूक करने के लिए मुख्यालय परिसर में 16 नवंबर से 20 नवंबर 2020 तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण में 65वीं वाहिनीं एसएसबी के 30 प्रशिक्षुओं ने भाग लिया।65वीं वाहिनी एसएसबी के कार्यवाहक कमांडेंट अरविंद कुमार चौधरी के द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। जिसमें 65वीं वाहिनीं के सहायक(दण्डपाल) कमांडेंट अजय कुमार एवं 30 प्रशिक्षु उपस्थित थे।सहायक कमांडेंट श्री चौधरी द्वारा उद्घाटन समारोह में भारतीय संविधान और उसके विकास का परिचय,संविधान बनाना,संविधान का विकास इत्यादि के बारे में व्याख्यान दिया गया। निरीक्षक सामान्य रितेश कुमार द्वारा भारत सरकार और उसके संवैधानिक ढांचे के विषय पर चर्चा किया गया।
इसमें,भारत सरकार के विभिन्न अंगों एवं व्यवस्थापिका,कार्यपालिका और न्यायपालिका के गठन एवं शक्तियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।इस प्रशिक्षण में भाग लेने वाले सभी प्रशिक्षुओं को आगामी 20 नवंबर को प्रशिक्षण की समाप्ति के पश्चात प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।

 

रिपोर्ट निर्भय कुमार