September 18, 2020

Real News Bihar – Today Breaking News

Aaj Ki Taja Khabar, Samachar

महाविद्यालय में P.G का नामांकन बंद कर देने के विरोध में ABVP के छात्रो ने किया धारणा-प्रदर्शन

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, मोतिहारी द्वारा बुधवार को स्थानीय मुंशी सिंह महाविद्यालय गेट पे M.s कॉलेज में सभी विषयों मे 90 फीसदी सिट कम कर देने एवं इस वर्ष LND एवं महिला कॉलेज में P.G की नामांकन को बंद कर दिया हैं इसके खिलाफ बिहार विश्वविद्यालय प्रशासन के विरोध में एक दिवसीय धारणा-प्रदर्शन किया गया।

नगर मंत्री- दिव्यांशु मिश्रा बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में इसबार 20 हजार छात्रों ने पीजी में नामांकन के लिये ऑनलाइन आवेदन किया था लेकिन विवि ने अंक के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी किया है जिसमें सिर्फ 4600 सौ छात्रों का ही मेरिट लिस्ट मे नाम आया है बाकी 15 हजार छात्रों के साथ खिलवाड़ किया जा रहा हैं आखिर 15 हजार छात्र कहा जायेगें। बिहार विश्वविधालय प्रशासन द्वारा आगामी दिनों में अगर इसपे ठोस कदम नहीं उठाया जाता हैं तो विधार्थी आगामी दीनों में भूख हड़ताल करने पे बाध्य होगी।

एम.एस कॉलेज छात्रसंघ प्रतिनिधि-उजाला कुमार जिले में लाखों के संख्या मे छात्र-छात्रायें पढ़ते है परंतु एक मात्र महाविद्यालय मुंशी सिंह महाविद्यालय मे सन्नाकोतर की पढ़ायी होती है पर उसमें भी अब सीटों की संख्या 90 फ़ीसदी कम होने से छात्रों को उच्च शिक्षा से दूर करने का एक बिहार विश्वविद्यालय छात्र विरोधी योजना कहा जा सकता है। अगर सीटों को पुन: नहिं बढ़ाया जाता हैं तो इसपे चरणबद्ध आंदोलन के लिए ABVP परिवार अग्रसर रहेगी।

नगर सह-मंत्री रिशु राज ने बताया की मुंशी सिंह महाविद्यालय स्नाकोत्तर विभाग में सभी संकायों के सीट कम होने एवं एल.एन.डी कॉलेज एवं महिला कॉलेज में पीजी की पढ़ाई बन्द कर दिया गया हैं जिससे स्थानीय छात्रों में रोष का माहौल बना हुआ है। कुलपति और बिहार विश्वविद्यालय के इस तगलकी फ़रमान के विरुद्ध विद्यार्थी परिषद चरणबद्ध आंदोलन करेगी ।चाहे कोई किम्मत चुकाने पड़े ।विवि पूर्व निर्धारित सीट की संख्या करनी ही पड़ेगी।

मौके पर हिमांशु सिंह, अनुभव तिवारी, मृदुल कुमार, प्रियांशु सिंह, रिषभ गोस्वामी, रौनक गुप्ता, अमन कुमार, शौरभ सिंह, आदी मौजूद थे।