February 26, 2021

Real News Bihar – Today Breaking News

Aaj Ki Taja Khabar, Samachar

एमएलसी चुनाव से पहले बीजेपी का बड़ा दांव, आगामी बजट में वित्तविहीन शिक्षकों के लिए मानदेय देने की कही बात

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में चुनाव अभी चालू हैं क्योंकि प्रदेश की 11 सीटों पर शिक्षक और स्नातक एमएलसी के चुनाव एक दिसंबर को होने हैं. पहली बार बीजेपी ने शिक्षक एमएलसी चुनाव में अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं और इन चुनावों से पहले बीजेपी ने बड़ा दांव चला है. बीजेपी एमएलसी और लखनऊ खण्ड शिक्षक सीट पर पार्टी के उम्मीदवार उमेश द्विवेदी का कहना है कि आगामी बजट में सरकार प्रदेश के साढ़े तीन लाख वित्तविहीन शिक्षकों को मानदेय देगी. 3 दिसंबर को आएंगे नतीजे
प्रदेश में शिक्षक स्नातक एमएलसी चुनाव का बिगुल बज गया है. इन 11 सीटों पर इस बार सबसे अधिक 216 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है. विधान परिषद के लिए होने वाले चुनाव के लिए वोटिंग एक दिसंबर को होगी और परिणाम 3 दिसंबर को सामने आएगा.

बीजेपी का बड़ा दांव
2022 के विधानसभा चुनाव को देखते हुए शिक्षक स्नातक एमएलसी के चुनाव काफी महत्वपूर्ण हो जाते हैं और यही वजह है कि बीजेपी पहली बार शिक्षक स्नातक के 6 में से 4 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. जबकि, वाराणसी और गोरखपुर खंड शिक्षक सीट पर पार्टी ने अपने उम्मीदवार घोषित नहीं किए हैं और वहां निर्दलीय उम्मीदवारों को समर्थन दे रही है. चुनाव से पहले बीजेपी ने एक बड़ा दांव चला है पार्टी के एमएलसी और लखनऊ खंड शिक्षक सीट पर उम्मीदवार उमेश द्विवेदी का कहना है कि आगामी बजट में सरकार प्रदेश के मानदेय शिक्षकों के लिए प्रदेश के वित्तविहीन शिक्षकों के लिए मानदेय का प्रबंध करेगी.

साढ़े तीन लाख से ज्यादा वित्तविहीन शिक्षक
दरअसल, पूरे प्रदेश में साढ़े तीन लाख से ज्यादा वित्तविहीन शिक्षक हैं और इन चुनाव में इनकी अहम भूमिका होती है. वित्तविहीन शिक्षकों के मानदेय का मुद्दा लंबे समय से लंबित पड़ा है. लगातार अपनी इस मांग को लेकर शिक्षक प्रदर्शन भी करते रहे है. लेकिन, अब चुनाव से पहले बीजेपी दावा कर रही है कि आगामी बजट में मानदेय का प्रावधान किया जाएगा. 5 नवंबर को शिक्षक चुनाव की अधिसूचना जारी की गई थी नाम वापसी की आखिरी तारीख 17 नवंबर है.