January 17, 2022

Real News Bihar – Today Breaking News

Aaj Ki Taja Khabar, Samachar

CM ने किया सत्याग्रह की धरती मोतिहारी से ‘समाज सुधार अभियान’ का शुभारंभ

मोतिहारी :  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर से नए अभियान की शुरुआत की है और उस अभियान का नाम दिया है समाज सुधार अभियान। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज बापू की कर्मभूमि चम्पारण से ही इस अभियान का शंखनाद किया है और बिहार की जनता को एक बार फिर शराबबंदी, दहेज बंदी और बाल विवाह के खिलाफ एकजुट होने व उनके इस अभियान को सफल बनाने का संकल्प यहां की जनता व जीविका दीदियों को दिया है।

मोतिहारी से 'समाज सुधार

नीतीश कुमार ने सबसे पहले बाल उद्यान में स्थापित बापू की प्रतिमा के सामने माल्यापन किया व बापू के आशीर्वाद लेकर अपने इस अभियान का शंखनाद किया। बाद में वह ग़ांधी मैदान के मंच पर पहुंचे. इस दौरान जीविका दीदियों ने अपने अनुभव को साझा किया. उन्होंने सीएम के सामने बताया कि कैसे जीविका से जुड़ने के बाद वह अपने पैरों पर खड़ी हो सकी हैं.

वहीं जीविक दीदियों ने सरकार की ओर से चलाए जा रहे समाज सुधार कार्यक्रम के फायदों की जानकारी उपस्थित लोगों को दी. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपनी ज्यादातर यात्राओं और अभियानों की शुरुआत  महात्मा गांधी की कर्मभूमि चम्पारण से ही करते रहे हैं. इसी कड़ी में अब समाज सुधार अभियान के शुभारंभ का गवाह भी सत्याग्रह की सफल प्रयोगस्थली चम्पारण बनने जा रहा है.

नीतीश कुमार के साथ सूबे के मध्य निषेध मंत्री सुनील कुमार व गन्ना व विधि मंत्री प्रमोद कुमार सहित सूबे के मुख्य सचिव, आपदा सचिव, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार व के के पाठक सहित ओरा प्रसाशनिक अमला मौजूद था।

इस सभा को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार ने सबसे पहले शराबबंदी कानून के इतिहास व वर्तमान स्थिति की विस्तार से चर्चा की ओर बिना नाम लिए अपने विरोधियो पर कटाक्ष भी किया। जीविका दीदियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दहेज मुक्त बिहार व बाल विवाह पर सरकार द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रमों और इसे रोकने के उपायों पर  विस्तार से चर्चा की ओर कहा कि बाल विवाह व दहेज समाज के लिए एक अभिशाप है। जिसे समूल नाश करना उनका मुख्य लक्ष्य है।
रिपोर्ट – चन्दन जायसवाल