September 17, 2021

Real News Bihar – Today Breaking News

Aaj Ki Taja Khabar, Samachar

रंग लाया सीएम योगी का प्रयास, 24 घंटे में सिर्फ 93 नए संक्रमित

लखनऊ । कोरोना वायरस संक्रमण के सेकेंड स्ट्रेन को लेकर जहां देश के कई राज्यों में हाहाकार मचा है, वहीं उत्तर प्रदेश में लोग अब बेहद सुरक्षित हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ट्रिपल टी यानी ट्रैक, टेस्ट मॉडल ने देश के सामने मिसाल पेश की है। इसी मॉडल से प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण की सेकेंड स्ट्रेन काफी नियंत्रण में आ गई है। प्रदेश में बीते 24 घंटे में सिर्फ 93 नए संक्रमित मिले हैं। देश की सर्वाधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में करीब 24 करोड़ लोगों में अब सिर्फ 2,032 एक्टिव केस हैं। बीते 24 घंटे 2,28,158 कोविड सैम्पल की जांच की गई, जिसके बाद 93 नए संक्रमित मिले हैं। एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट की नीति के कारण ही बीते 24 घंटे में 218 लोग इसके संक्रमण से मुक्त हो गए। मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। इससे पहले एक मार्च को 24 घंटे में सौ से कम

संक्रमित मिले थे। प्रदेश में अभी 2,032 एक्टिव केस हैं, जिनमें 1,432 लोग होम आइसोलेशन में हैं। प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण की रिकवरी दर और बेहतर होकर 98.6 प्रतिशत हो गई है। अब तक 16 लाख 82 हजार 130 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।प्रदेश सरकार की लगातार कोशिशों से उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर की स्थिति नियंत्रण में है। संक्रमण दर न्यूनतम स्थिति में है। बीते और पॉजिटिविटी दर 0.04 प्रतिशत रही। पहली बार इतनी कम पॉजिटिविटी दर कोविड की पहली लहर के नियंत्रण में आने के बाद भी नहीं देखी गई थी। प्रदेश का श्रावस्ती जिला पूरी तरह कोरोना मुक्त हो गया है। इसके साथ ही 38 जिलों में बीते 24 घंटे में एक भी नया संक्रमित नहीं मिला है। 35 जिले ऐसे हैं जहां पर इनकी संख्या दहाई से नीचे है। लखनऊ तथा गौतमबुद्धनगर में ही दहाई से अधिक नए संक्रमित मिले हैं। लखनऊ में 14 और गौतमबुद्धनगर में 12 नए संक्रमित मिले हैं।

जारी रहेगी एग्रेसिव टेस्टिंग

प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण की काफी नियंत्रित स्थिति के बाद भी एग्रेसिव टेस्टिंग जारी रखी जाएगी। प्रदेश में अब तक पांच करोड़ 93 लाख 31 हजार 655 टेस्ट हो चुके हैं। यह देश में किसी एक राज्य की सर्वाधिक कोविड टेस्टिंग है।

टीकाकरण में लखनऊ अव्वल तथा चित्रकूट फिसड्डी 

प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार का जोर टीकाकरण पर है। सरकार ने इसके लिए वृहद टीकाकरण अभियान चलाया है। प्रदेश में अब तक 3.35 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। टीकाकरण में लखनऊ सबसे आगे है और यहां अब तक 14.93 लाख लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं। दूसरे नंबर पर गौतम बुद्ध नगर, तीसरे नंबर पर गाजियाबाद, चौथे नंबर पर मेरठ और पांचवें नंबर पर गोरखपुर है। इन सभी जिलों में नौ लाख से ज्यादा टीके लगाए जा चुके हैं। इसमें चित्रकूट सबसे पीछे है, यहां सिर्फ 1.37 लाख टीके ही लगाए गए हैं। इसके अलावा कन्नौज, ललितपुर औरैया, महोबा, संत कबीर नगर और कौशांबी में अभी तक दो लाख से कम लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। प्रदेश में अब टीकाकरण अभियान फिर जोर पकड़ रहा है बीते सोमवार को 8.23 लाख लोगों ने टीके लगवाए।

डेल्टा वेरियंट को लेकर सजग

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि ट्रैक, टेस्ट तथा ट्रीट से ही सूबे में कोरोना वायरस संक्रमण के केस रोज कम हो रहे हैं। मंगलवार को ही प्रदेश में 100 से कम नए केस मिले हैं। प्रदेश में अब भी फोकस टेस्टिंग पर ध्यान दिया जा रहा है। इसके साथ ही हमारा विभाग डेल्टा प्लस वेरियंट को लेकर सजग है।