February 26, 2021

Real News Bihar – Today Breaking News

Aaj Ki Taja Khabar, Samachar

अब सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर होगा सभी तरह की दवाओं की सुविधा

सामुदायिक स्तर पर स्वास्थ्य सुविधा बहाल करने के लिए ज़िले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर हर तरह की दवाओं की उपलब्धता बेहद ही जरूरी होता हैं, और इसी को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा आरोग्य दिवस-ग्रीन चैनल जैसे कार्यक्रमों की परिकल्पना की गई है. आरोग्य दिवस के आयोजनों पर सभी तरह की दवाओं के साथ अन्य सामग्रियों की आपूर्ति को सुव्यवस्थित तरीके से करने की प्रक्रिया को सरल बनाने के उद्देश्य से जिले के सभी प्रखंडों में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा चुका हैं. इस कार्यक्रम की सफ़लता के लिए जिले के सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, स्वास्थ्य प्रबंधक, प्रखंड कम्युनिटी मोबिलाइजर व दवा भण्डारपाल को राज्य स्वास्थ्य समिति एवं केयर इंडिया के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया था और साथ ही एएनएम एवं कुरियर का प्रशिक्षण प्रखण्ड स्तर पर केयर इंडिया व स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दिया गया। इस प्रशिक्षण के दौरान ग्रीन चैनल प्रोग्राम से संबंधित जानकारी विशेष रूप से दी गई हैं.

ग्रीन चैनल के कुरियर द्वारा सभी एएनएम के माध्यम से दवा का किया जाएगा वितरण:
ज़िला प्रशिक्षण पदाधिकारी डॉ. सुभाष चंद्र पासवान एवं केयर इंडिया के डिस्ट्रिक्ट टीम लीड आलोक पटनायक ने संयुक्त रूप से बताया कि ज़िले की स्वास्थ्य व्यवस्था को पहले से बेहतर करने एवं एएनएम को सशक्त बनाने के उद्देश्य से आरोग्य दिवस-ग्रीन चैनल को मजबूत करने को लेकर प्रयास किया जा रहा हैं. जिसके लिए अलग से स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया हैं, जिससे की आशा, एएनएम व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को डब्बा लाने व ले जाने वाली परंपरा से मुक्ति मिले. मुख्य रूप से आरोग्य दिवस-ग्रीन चैनल के माध्यम से एक ऐसी व्यवस्था की जा रही हैं जिससे कि इन स्वास्थ्य कर्मियों को समय पर निर्बाध रूप से स्वास्थ्य जांच किट, दवाये व अन्य किसी भी प्रकार की संसाधनों की उपलब्धता सुगम व सरल हो. कार्यक्रम की शत प्रतिशत सफ़लता के लिए ई-औषधि पोर्टल पर अपलोड भी करना हैं.

जांच किट में लगभग दो दर्जन दवा रहेगी उपलब्ध:
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. सुभाष चन्द्र पासवान ने बताया ने बताया कि कुरियर की मदद से ज़िले के सभी टीकाकरण केन्द्रों पर मेडिसिन से भरा हुआ बैग और थर्मोफ्लास्क ससमय उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे टीकाकरण केंद्रों पर आने वाली गर्भवती महिलाएं एवं बच्चों का सही संकलन किया जा सकें. जांच किट (थर्मोफ्लास्क) में एचआईवी टेस्ट किट, सिफलिस जांच किट, हेपेटाइटिस टेस्ट किट के अलावे परिवार नियोजन से संबंधित सभी तरह के साधनों की उपलब्धता के साथ ही गर्भवती एवं धात्री महिलाओं के लिए आवश्यक दवा की व्यवस्था भी रहेगी. जबकि बैग में हीमोग्लोबिन टेस्ट किट, आईएफए की लाल, ब्लू व पिंक कलर की गोली, कैल्शियम, डी-3, एल्बेंडाजोल की गोली व सिरप, पैरासिटामोल की गोली व सिरप, एमोक्सोसोलिन का टेबलेट, जिंक, ओआरएस, कंडोम, विटामिन-ए की दवा विभिन्न टीकाकरण केंद्रों पर उपलब्ध रहेगा और इसको कुरियर के सहयोग से एएनएम तक पहुंचाने का कार्य किया जाएगा.

वैश्विक महामारी कोविड-19 के प्रोटोकॉल का रखा जाएगा ध्यान:
आरोग्य दिवस-ग्रीन चैनल प्रोग्राम के नोडल पदाधिकारी सह जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. सुभाष चन्द्र पासवान ने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण काल के दौरान स्वास्थ्य से संबंधित हर तरह के गतिविधियों को पूरी सतर्कता के साथ सावधानी बरतनी होगी. जिसमें हर किसी को मास्क का प्रयोग करना, कम से कम दो गज की दूरी का ख्याल रखते हुए पूरी तरह से अपने आपको सैनिटाइजेशन का भी पूरा ख्याल रखना जरूरी है, क्योंकि कोरोना संक्रमण के प्रति सचेत रहना ही एकमात्र समाधान है. आरोग्य दिवस पर आने वाले लाभार्थियों को भी कोरोना संक्रमण से सुरक्षा की जानकारी के साथ जागरूक करना जरूरी हैं. कोविड-19 के अनुरूप व्यवहारों को स्वयं पालन करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन करना अतिआवश्यक हैं.