March 3, 2021

Real News Bihar – Today Breaking News

Aaj Ki Taja Khabar, Samachar

विभिन्न गांवों में सोमवार को गोवर्द्धन पूजा हर्षोल्लास के साथ संपन्न हुआ।

पश्चिम चंपारण: बगहा अनुमंडल के शहारी तथा ग्रामीण इलाके के विभिन्न गांवों में सोमवार को गोवर्द्धन पूजा हर्षोल्लास के साथ संपन्न हुआ। इस अवसर पर ग्रामीण परिवेश की महिलाओं में इस पर्व को लेकर खुशी का महौल रहा। सोमवार को महिलाओं व लड़कियों ने सुबह उठकर सर्वप्रथम गाय के गोबर से गोवर्द्धन पर्वत, देवी-देवता, गाय, बैल इत्यादि का प्रतिरूप तैयार कर किया । इसके बाद गोवर्द्धन पूजा आरंभ हुआ ।
पहले से नियत जगह जहाँ गाय के गोबर से प्रतिरूप तैयार किये गए थे, वहाँ इकट्ठा होकर पूरे विधि-विधान से गोवर्द्धन महाराज की पूजा अर्चना की गई। इस दौरान महिलाओं ने व्रत रखकर विभिन्न पकवानों एवं मिष्ठानों का भोग लगाकर सुख समृद्धि की कामना की।
वैसे गोवर्द्धन पूजा को विभिन्न परिवेश में अन्नकूट पर्व के नाम भी जाता है। इस पर्व की मुख्य विशेषता है के बहाने अपने भाई की लंबी आयु के लिए भगवान से प्रार्थना करती है। प्रसाद के तौर पर बहने भाईयो को बजरी( मिठाई मिश्रित) खिलाती हैं । इस बजरी नामक प्रसाद के पीछे बहनों की धारणा यह होती है के इस प्रसाद को ग्रहण करने से भाइयों का शरीर बज्र जैसा होगा । इस अवसर पर भाई भी अपने बहनों को सामर्थ्य के अनुसार उपहार देते हैं और उनकी सदा रक्षा करने का प्रण लेते हैं ।
बगहा नगर परिषद की तारामती देवी, अर्चना कुमारी, प्रमिला गुप्ता, दिव्या गुप्ता, की उर्मिला देवी, बबीता देवी, वाणी, कुमारी, मंदिरा देवी, जुली कुमारी, आरती कुमारी, गुड़िया कुमारी पूनम कुमारी, पम्मी वर्मा व अन्य महिलाओं ने बताया कि आज के दिन बहने भाई के लम्बी आयु के लिए उपवास रखती है तथा गोवर्धन पूजा सम्पन्न करने के उपरांत सनातन परंपरा के सभी मांगलिक कार्य प्रारंभ हो जाते हैं।

 

रिपोर्ट निर्भय कुमार