April 17, 2021

Real News Bihar – Today Breaking News

Aaj Ki Taja Khabar, Samachar

आंशिक संसोधन बाद स्पेशल ट्रेन के रूप में मगध एक्सप्रेस का परिचालन शुरू।

 

दिल्ली के लिए इस्लामपुर से सिर्फ 14, 16 और 17 नबम्बर को ही ट्रेन

नालन्दा जिला में  पूजा स्पेशल के रुप में चलाए जाने वाले मगध एक्सप्रेस फेरों में बदलाव किया गया है। अब महज तीन फेरे ही इस्लामपुर से नई दिल्ली के लिए चलेगी पूजा स्पेशल टे्रन। रेलवे द्वारा शुक्रवार को जारी विज्ञप्ति के मुताबिक पूजा स्पेशल के रुप में चलाए जाने वाले मगध एक्सप्रेस शुक्रवार को नई दिल्ली से और शनिवार को इस्लामपुर से खुलेगी। यह ट्रेन नई दिल्ली से और इस्लामपुर से तीन फेरे ही चलेगी। नबम्बर 13 से चलने वाली पूजा स्पेशल नई दिल्ली से नबम्बर 15 एवं 16 तक चलेगी। जबकि नबम्बर 14 से इस्लामपुर से खुलने वाली पूजा स्पेशल नबम्बर 16 एवं नबम्बर 17 तक ही चलेगी।
स्पेशल ट्रेन के रुप में चलने वाली मगध एक्सप्रेस का नम्बर भी बदला हुआ होगा। 20801 अप की जगह 04451 तथा 20802 डाऊन की जगह 04452 नये नम्बर से पूजा स्पेशल ट्रेन का परिचालन होगा। पूजा स्पेशल ट्रेन में 20 बॉगी होगी, जिसमें एसी थ्री टियर के दो, स्लीपर के आठ तथा सामान्य श्रेणी के दस कोच होगा। इससे पहले पूजा स्पेशल के रुप में चलाए जाने वाले मगध एक्सप्रेस को नई दिल्ली से 12 नबम्बर से तथा इस्लामपुर से 13 नबम्बर से परिचालन शुरु किया जाना था। ग्यारह फेरे चलाए जाने के प्रस्ताव के तहत ट्रेन को आगामी 22 नबम्बर तक चलाया जाना था। चर्चा है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए रेलवे द्वारा निर्णय पर पुर्नविचार करते हुए संशोधित किया गया। बहरहाल जो भी हो कुछ ही दिन सही नई दिल्ली से इस्लामपुर तक पूजा स्पेशल ट्रेन चलाए जाने से अधिकांश लोग खुश जरुर हैं। लोगों को अपेक्षा है कि छठ बाद भी यात्रियों के हितों को ध्यान रखते हुए रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेन चलायी जाएगी।

पटना-इस्लामपुर के बीच चले स्पेशल सवारी गाड़ी
हिलसा, नालंदा। पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने की मांग करने वाले स्वयंसेवी संगठन के सचिव विमल प्रकाश आर्य अब पटना-इस्लामुपर के बीच स्पेशल सवारी गाड़ी चलाने की मांग की। इस संबंध में रेलवे के उच्चाधिकारी को भेजे पत्र में राज्य की राजधानी पटना के लिए सीधी टे्रन नहीं होने से यात्रियों को हो रही परेशानी और आर्थिक क्षति को बताया गया है। पत्र में यात्रियों के हित में मोकामा स्पेशल सवारी ट्रेन की तरह पटना-इस्लामपुर स्पेशल सवारी ट्रेन चलाने का अनुरोध किया गया है।

 

रिपोर्ट : पवन कुमार