August 12, 2020

Real News Bihar – Today Breaking News

Aaj Ki Taja Khabar, Samachar

बिहार में वज्रपात से सबसे अधिक लोगों की मौत 

पूर्वी चंपारण: विभिन्न इलाकों में तेज बारिश के साथ ठनका गिरने के कारण तीन लोगों की मौत गुरुवार को हो गयी. घटना में करीब आधा दर्जन लोग घायल हुए हैं. मृतकों में दो किसान हैं. जानकारी के अनुसार, चकिया के बर्दिया गांव में गणेश साह की ठनका गिरने से मौत हो गयी, वहीं तीन लोग घायल हो गये. दूसरी घटना, पताही थाने के मोहम्मदपुर गांव में घटी, जहां 30 वर्षीय युवक शाहबाज आलम बारिश में बांध पर टहलने के दौरान ठनका का शिकार हो गया. एक अन्य घटना सुगौली के सुकुलपाकड़ गांव की है. यहां 34 वर्षीय शमशुल हवारी की मौत ठनका गिरने से हो गयी. सुगांव के लमउनिया में ठनका की चपेट में आने से तीन लोग घायल हो गये. विभाग के अनुसार मृतक के आश्रितों को स्थानीय सीओ की रिपोर्ट के बाद चार लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा. घटना के बाद मृतकों के घरों में कोहराम मचा है.

पश्चिम चंपारण के नरकटियागंज में दो लोगों की ठनका गिरने से मौत
पश्चिम चंपारण में तेज गरज के साथ बारिश होने के साथ ठनका गिरने से नरकटियागंज में दो लोगों की मौत हो गयी है. जिले में गुरुवार की सुबह से ही तेज गरज के साथ बारिश शुरू हो गयी है. लगातार बारिश होने से शहर से लेकर गांव तक जलजमाव हो गया. पहाड़ी नदियों का भी जलस्तर बढ़ गया है. वहीं, नरकटियागंज में ठनका की चपेट में आने से दो ग्रामीणों की मौत हो गयी है. मृतकों में भसुरारी पंचायत के विशुन पुरवा गांव का 35 वर्षीय दीपू राम और शिकारपुर पंचायत के मालदा गांव निवासी विजय मिश्र 50 वर्ष शामिल हैं.

शिवहर में वज्रपात से 45 वर्षीय अधेड़ की मौत
शिवहर जिले के कुशहर वार्ड नंबर-1 मे वज्रपात से 45 वर्षीय सोनफी सहनी की मौत गुरुवार को हो गयी. बताया जाता है कि वे धनरोपनी के लिए खेत तैयार कर रहे थे. इसी दौरान वज्रपात की चपेट में आने से उनकी मौत हो गयी.

ठनका गिरने से एक 45 वर्षीय सोनफी सहनी की मृत्यु हो जाने पर जिला अधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने शोक संवेदना व्यक्त करते हुए आपदा कोष से मृतक के परिजनों को 4 लाख रुपए चेक देने का आदेश अंचल अधिकारी रवि रंजन जमैयार को दिया है।

गौरतलब हो कि आज कुशहर पंचायत के वार्ड नंबर 1 के बसिया टोला में फौजदार सहनी के 45 वर्षीय पुत्र सोनफी सहनी की मृत्यु खेत में काम करते रहने के दौरान आकाशमात ब्रजपात (ठनका) का गिरने से हो गई है।

इस बाबत समाजसेवी कुशहर निवासी राजद नेता मोहम्मद जमालुद्दीन उर्फ बच्चू ने सरोजा सीताराम सदर अस्पताल पहुंचाया तथा जांच कराई व शव को पोस्टमार्टम करा कर मृतक का अंतिम संस्कार कराने की पहल में जुट गया है। मृतक के 6 बच्चे भी है तथा बेहद गरीब है।

आकाशीय बिजली गिरने से 41 लोगों ने गंवाई जान, जानें किस जिले में कितना हुआ नुकसान

बिहार के गोपालगंज, सीवान, मधुबनी, भागलपुर, मोतिहारी, दरभंगा, बांका, जहानाबाद, शिवहर, समस्तीपुर समेत कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से लोगों की मौत हो गई है. इनमें गोपालगंज में 14, मधुबनी में 6, सीवान में 5, बांका में 5, मोतिहारी में दो, दरभंगा, समस्तीपुर, शिवहर और जहानाबाद में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई. 12 घायलों का इलाज भी चल रहा है. जानकारी के अनुसार गोपालगंज में मरने वाले सभी लोग बरौली, मांझा, विजयीपुर, उचकागांव, कटेया इलाके के रहने वाले हैं.

गोपालगंज में 14 की मौत
बिहार में सबसे अधिक जान माल का नुकसान गोपालगंज जिले में हुआ है. यहां वज्रपात से 14 लोगों की मौत हो गई.  हथुआ अनुमंडल में 7 और गोपालगंज सदर अनुमंडल में 7 लोगों की मौत हो गई. जबकि 12 लोग घायल हैं. मिली जानकारी के अनुसार जिले में बरौली में 04, मांझागढ़ में 02 , बैकुंठपुर में 01 , उचकागांव में 04 , कटेया और विजयीपुर में 01 – 01 लोगों की मौत हुई है. जिसमे बच्ची और महिलायें भी शामिल हैं.

मधुबनी में 6 की मौत

इसके बाद सबसे अधिक नुकसान मधुबनी, भागलपुर और बांका जिले में हुआ है. मधुबनी में वज्रपात के कारण कुल 6 लोगों की मौत हो गई जबकि 2 लोग घायल हो गए. यहां फुलपरास अनुमंडल में 5 की मौत हुई जिसमें सुगापट्टी के एक ही परिवार के तीन लोग असमय काल के गाल में समा गए. वहीं फुलपरास के बेलहा में 2 की मौत हुई जबकि बेनीपट्टी अनुमंडल में 1 की मौत. दो लोग घायल भी बताए जा रहे हैं.

भागलपुर में 5 की मौत
भागलपुर जिला में वज्रपात से पांच लोगों की मौत हो गई. नारायणपुर के नवटोलिया में 12 साल की बच्ची, नवगछिया के मिल्की गांव में 18 साल का बालक, सुल्तानगंज के शाहाबाद में 18 और 40 साल के युवक और अकबरनगर के खरहैया में युवक की ठनका के चपेट में आने से मौत हो गई.

बांका जिले में 5 की मौत
वहीं भागलपुर से सटे बांका जिले में भी पांच लोगों की मौत हो गई.  रजौन के लीलातरी कटचाटर में बिजली की चपेट में आ गए जिनमें तीन की मौत हो गई जबकि बाकी दो झुलस गए हैं. एक सुइया में जबकि बाराहाट के खड़ियारा में  मोहम्मद रुस्तम नाम के व्यक्ति की मौत हो गई.

सीवान में 5 की मौत
वहीं, सीवान में भी वज्रपात से 5 लोगों की मौत हुई है जबकि तीन लोग घायल हैं सभी घायलों का इलाज सीवान सदर अस्पताल में चल रहा है. घायलों में दो की हालत नाजुक बनी हुई है. यहां भी मृतक खेत मे धान की रोपनी कर रहे थे. सीवान के हुसेनगंज प्रखण्ड के सनी कुमार, शंभू राम, बड़हरिया प्रखण्ड के पार्वती देवी, मैरवा प्रखण्ड के दुर्गेश कुमार तो हसनपुरा प्रखण्ड के बिपुल कुमार की मौत हुई है.

मोतिहारी में 2 की मौत
पूर्वी चम्पारण में ठनका से दो की मौत हो गई है.  सुगौली के शुक्ल पाकड़ में एक किसान और चकिया के बरमदिया में ठनका के चपेट में एक युवक की जान चली गई.

इन जिलों में एक-एक मौत
वहीं, जहानाबाद, शिवहर और समस्तीपुर में भी एक-एक व्यक्त की मौत हो गई. जहानाबाद में घोसी के शाहो विगहा गांव, शिवहर में कुशहर में और समस्तीपुर के बिथान के कुआं गांव में एक महिला की मौत हो गई. जबकि दरभंगा में भी एक महिला की मौत हो गई. जबकि दो बुरी तरह घायल हैं. घटना  बिरौल थाना क्षेत्र के उछटी गांव की है.