February 26, 2021

Real News Bihar – Today Breaking News

Aaj Ki Taja Khabar, Samachar

छठ महापर्व को लेकर आदर्श नगर थाना परिसर में शांति समिति की बैठक

पश्चिम चंपारण: छठ महापर्व को लेकर आदर्श नगर थाना परिसर में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई।बैठक की अध्यक्षता अंचाधिकारी उदयशंकर मिश्रा एवं संचालन नगर थानाध्यक्ष आंनद कुमार ने किया।बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों से उनके क्षेत्र में किये जाने वाले छठ पूजा हेतु छठ घाटों विधिवत जानकारियां प्राप्त किये।सभी जनप्रतिनिधियों से सीओ उदयशंकर मिश्रा ने अपील करते हुए कहा कि सामान्यतः गंगा नदी अन्य महत्वपूर्ण नदियों के किनारे छठ घाटों पर छठ पर्व के दौरान अधिक भीड़ होती जाती हैं।
जिसके दौरान दो व्यक्तियों के बीच समाजिक दूरी का अनुपालन करा पाना कठिन हैं।अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित करें की अपने घरों पर ही लोग छठ पूजा करें। छठ घाटों व तालाब घाटों पर कोविड 19 के संक्रमण के फैलाव को रोकने हेतु दिए छठ पर्व के दौरान सुबह एवं शाम को दिए जाने वाले अर्घ्य को घर पर ही करने की सलाह दी जाए।छठ महापर्व के दौरान मास्क के प्रयोग एवं सोशल डिस्टेसिंग के मानकों का अनुपालन अवश्य कराएंगे। किसी भी तरह के छठ घाटों पर थूकना नहीं हैं,तालाब में अर्घ्य देने के दौरान डुबकी नहीं लगाना हैं।इसके लिए बैरिकेडिंग इस प्रकार की जाए ताकि लोग नदी या तलाब में डुबकी न लगा सके।छठ घाटों पर खाद्य पदार्थ का स्टॉल नहीं लगाया जायेगा।
कोई भी सामुदायिक भोज/प्रसाद या भोग का वितरण नहीं किया जायेगा।दो गज की दूरी पालन कराना सुनिश्चित करेगे।इस अवसर पर किसी प्रकार के मेला जागरण/सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जायेगा। छठ पूजा के दौरान 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति एवं 10 वर्ष के कम उम्र के बच्चे छठ घाट पर नही जाएंगें और अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त व्यक्तियों को छठ घाटों पर नहीं जाने की सलाह दी गई। इसके साथ ही प्रत्येक व्यक्ति को मास्क का प्रयोग करने और दो गज की दूरी का अनिवार्य रूप से पालन करने की सलाह दी गयी।वही अगर किसी प्रकार की अप्रिय घटना घटित होती हैं त्वरित स्थानीय थाना को सूचित करें। ताकि उचित पहल की जा सकें।
नगर थानाध्यक्ष आनंद कुमार ने बताया कि हमारे सभी पुलिस पदाधिकारी थाना क्षेत्र के विभिन्न छठ घाटों पर पैनी नजर बनायें रखेगे।ताकि कोई भी अप्रिय घटना घटित ना हो सकें।मौके पर वरिष्ठ नेता गजेंद्र धर मिश्र, जदयू नेता राकेश सिंह वार्ड पार्षद दयानंद बैठा,अजय राउत,वार्ड पार्षद प्रतिनिधि मोबिन अंसारी,राहुल,राजू सिंह,रविन्द्र गुप्ता, सुमन कुमार यादव व सहित तमाम जनप्रतिनिधि व गणमान्य लोग उपस्थित थें

 

रिपोर्ट निर्भय कुमार