September 17, 2021

Real News Bihar – Today Breaking News

Aaj Ki Taja Khabar, Samachar

रोटरी कल्ब में आयोजित किया गया शिक्षक दिवश समारोह, केक काट कर मनाया जश्न |

 पश्चमी चंपारण : नरकटियागंज  में शिक्षक दिवस के अवसर पर नरकटियागंज रोटरी क्लब द्वारा केक काटकर मनाया गया जश्न | साथ ही अनुमंडल के चार शिक्षकों को नेशन विल्डर अवार्ड से सम्मानित किया गया। सम्मानित शिक्षक में भितिहरवा गांधी आश्रम कस्तूरबा कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य दीपेंद्र वाजपेयी, रोआरी राजकृत मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक अशोक कुमार,कोइरगावा उत्क्रमित मध्य विद्यालय के शिक्षिका निवेदिता कुमारी,गोखुला राजकृत मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक संतोष कुमार वर्मा को अंगवस्त्र एवं प्रसस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर अध्यक्ष वर्मा प्रसाद ने कहा कि शिक्षक उस माली के समान है जो एक बगीचे को भिन्न-भिन्न रूप-रंग के फूलों से सजाता है

तथा छात्रों को काटो पर भी मुस्कुराकर चलने को प्रोत्साहित करता है।उन्हें जीने की वजह समझाता है।शिक्षक के लिए सभी छात्र समान होते हैं और वह सभी छात्र एवं छात्राओं का कल्याण चाहता है।वही इस मौके पर आई0पी0पी0 कृष्ण कुमार पाठक ने बताया कि किताबी ज्ञान के साथ नैतिक मूल्यों और संस्कार रूपी शिक्षा के माध्यम से एक गुरु ही शिष्य में अच्छे चरित्र का निर्माण करता है। ऐसी परंपरा हमारी संस्कृति में थी, इसलिए कहा गया है कि-गुरु ब्रह्मा, गुरुर्विष्णु गुरुर्देवो महेश्वरः।गुरुःसाक्षात परब्रह्म तस्मैः श्री गुरुवेः नमः।”
रोटरी क्लब के सचिव प्रदीप कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि पूरे भारत में शिक्षक दिवस के रुप में इस दिन को मनाने के द्वारा 5 सितंबर को अध्यापन पेशे को समर्पित किया गया है। शिक्षकों को सम्मान देने और भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस को याद करने के लिये हर साल इसे मनाया जाता है। देश के विकास और समाज में हमारे शिक्षकों के योगदान के साथ ही अध्यापन पेशे की महानता को उल्लेखित करने के लिये हमारे पूर्व राष्ट्रपति के जन्मदिवस को समर्पित किया गया है।इसीलिए रोटरी क्लब इस रोज योग्य शिक्षक को नेशन विल्डर अवार्ड देकर सम्मानित करता है।इस अवसर पर प्रो0एन0डी0ओझा,अवध किशोर सिन्हा,डॉ अवधकिशोर सिंह,प्रमोद कुमार,अशीष कुमार,डॉ बी0के0 चौहान,रोट्रेक्ट क्लब के अध्यक्ष शशिकांत पाठक,चंदन कुमार,सुदिष्ट कुमार,आयुष कुमार,सुमित कुमार आदि ने अपने विचार दिया।मंच संचालन प्रो0अतुल कुमार एवं धन्यवाद ज्ञापन आई0पी0पी0 कृष्ण कुमार पाठक ने दिया।

 रिपोर्ट- चन्दन कुमार