August 12, 2020

Real News Bihar – Today Breaking News

Aaj Ki Taja Khabar, Samachar

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कोरोना काल में भी मनाया गया विश्व योग दिवस

दुनियां में आज योग का नया ‘सूर्योदय’ होने जा रहा है. योग दिवस मनाइए और वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को भगाइये, योग आपके स्वास्थ्य जिंदगी का ‘पासपोर्ट’ है. कोरोना संकट काल में योग की अहमियत और ज्यादा बढ़ गई है क्योंकि योग से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है और गंभीर से गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है.

उक्त बातें छपरा से भाजपा विधायक डॉ सीएन गुप्ता ने अंतराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के बाद शहर के स्नेही
भवन में कहीं हैं.

कोरोना काल के दौरान विश्व योग दिवस मनाया गया जबकि सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखते हुए छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस सभी ने अपने आवश्यकता अनुसार इसे मनाया गया. इस दौरान स्थानीय विधायक डॉ सी एन गुप्ता ने कहा की कोरोना महामारी की वजह से इस बार का थीम “घर पर योग और परिवार के साथ योग नाम दिया गया हैं.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के महत्व को बताते हुए विधायक डॉ सी एन गुप्ता ने कहा कि जो हमें जोड़े, साथ लाए, वही योग है. योग दिवस एकजुटता का दिन है. “आज भावात्मक योग का दिन है. जो दूरियां खत्म करे, वही योग है. योग से इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है. हर दिन प्राणायाम कीजिए. पूरे विश्व में योग का उत्साह दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है. योग का अर्थ समर्पण, सफलता है. हर परिस्थिति में समान रहने का नाम योग है. योग किसी से भेदभाव नहीं करता. योग कोई भी कर सकता है. योग से शांति और सहनशक्ति मिलती है. कर्म की कुशलता ही योग है. कोरोना से बचने के लिए योग जरूरी है.

वहीं दूसरी तरफ़ सारण जिला के भाजपाध्यक्ष भाजपा रामदयाल शर्मा के नेतृत्व में स्थानीय उपहार सेवा सदन परिसर में अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया.

इस दौरान योग गुरु के रूप में राष्ट्रीय स्तर की वेटलिफ्टर व छपरा की बेटी रचना पर्वत, सहयोगी नंदिनी शाही, अंजली कुमारी, महिला भाजपा के जिलाध्यक्ष अन्नू सिंह, भाजपा नेत्री डॉ विजया रानी सिंह, डॉ राजीब कुमार सिंह, डॉ प्रमोद कुमार सिंह, विवेक कुमार सिंह, सत्येंद्र सिंह, कमलेश कुमार सिंह, शांतनु जी, अरुण कुमार सिंह, श्याम बिहारी अग्रवाल, रंजीत कुमार सिंह, महेश, सुशील कुमार सिंह, नगर अध्यक्ष जीतू सिंह, राजेश फैशन, विक्की श्रीवास्तव सहित कई अन्य भाजपा नेता व सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे.

योगाभ्यास के उपरांत गलवान घाटी में 43 चिनी राक्षसों को मारते हुए हमारे 135 करोड़ देशवासियो की रक्षा के लिए शहीद हुए भारत के 20 जांबाजों की याद में 2 मिनट का मौन धारण कर वीर सपूतों को श्रद्धांजलि दी गई.

मालूम हो कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस प्रति वर्ष 21 जून को पूरी दुनिया में मनाया जाता है, इसकी शुरुआत 2015 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी. इस साल कोरोना के कारण योग दिवस को मनाने के लिए सभी लोग एक साथ इकठ्ठा नहीं हुए हैं इसलिए, इस बार योग दिवस की थीम ‘घर पर योगा, परिवार के साथ योगा’ रखा गया है. आज अगर पूरी दुनिया में फैली कोरोना महामारी को देखा जाए तो योग की एहमियत सभी की जिंदगी में पहले से ज्यादा बढ़ जाती है.

रिपोर्ट – रणजीत कुमार